म्यूचुअल फंड क्या होता है?(Mutual fund) कितने प्रकार के होते हैं? कोनसा फंड निवेश के लिये सही होता है? What is Mutual Funds in Hindi? Types of Mutual fund.

  •  म्यूचुअल फंड (MutualFund ) क्या होता है? कितने प्रकार के होते हैं? कोनसा Fund निवेश के लिये सही होता है? What is Mutual Funds in Hindi? Types of Mutual fund.

आजकल आपने TV, News paper, Mobile App के साथ-साथ कई लोगों के मुंह से म्यूचुअल फंड के बारे में सुना होगा और आपके मन में यह सवाल भी आया होगा कि म्यूचुअल फंड क्या है?  म्यूचुअल फंड मे कैसे काम करते हैं?  तो आज की इस लेख के माध्यम से मैं आपके मन की सभी सवालों का जवाब देने का प्रयास करूंगा.!

आज हम जानने वाले हैं कि म्यूचुअल फंड क्या है 

              लेख सारांश in short

  • What is Mutual Fund? म्यूचुअल फंड क्या है?    

  • म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार  के बीच कितना  अंतर है 

   •  म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? 

    • म्यूचुअल फंड में निवेश के तरीके- 

           1.One time निवेश

          2.SIP के जरिये निवेश

    • म्यूचुअल फंड के प्रकार -

      (Types of Mutual funds )

     1) इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual fund)

     2) सेक्टर इक्विटी फंड (Sector equity fund)

     3) फिक्स आय फंड (Fix Income fund )

     4) ऋण फंड (Debt Fund )

  

     आज हम जानने वाले हैं कि म्यूचुअल फंड क्या है 

    What is Mutual Fund? म्यूचुअल फंड क्या है?

   - सरल शब्दों में कहें तो म्यूच्यूअल फंड कई लोगों के पैसों से बना हुआ एक प्रकार का फंड होता है.! म्यूचुअल फंड में निवेश किए गए पैसे को उस कंपनी द्वारा अलग-अलग जगहों पर निवेश किया जाता है और निवेशको जादा से जादा लाभ देने की कोशिश की जाती है.!


म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार के बीच कितना अंतर है 

बहुत से लोग सोचते हैं कि म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार एक जैसे हैं, लेकिन ऐसा नही है क्योंकि शेयर बाजार में जोखिम अधिक होता है, और प्रॉफिट भी अधिक होता है लेकिन अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो शेयर बाजार की तुलना में आपके पैसे खोने का जोखिम कम होता है और मुनाफा भी कम होता है। याने Avarage प्रॉफिट 15-20 % के बीच में रेहता हैं,शेयर बाजार में पैसा एक ही कंपनी में निवेश किया जाता है पर म्यूचुअल फंड में फंड मैनेजर थोड़ा-थोड़ा करके अलग-अलग कंपनियों में निवेश करता है.!

किसी भी म्यूचुअल फंड का Manage एक स्पेशालिस्ट फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है,  एक पेशेवर फंड मैनेजर का काम उस विशेष फंड को सांभालना  और फंड के पैसे को सही जगह पर निवेश करना होता है, सरल शब्दों में कहें तो इसका काम लोगों का पैसा निवेश करना और अधिक से अधिक मुनाफा कमाना है।  म्यूचुअल फंड का पैसा सिर्फ एक जगह निवेश न करके अलग-अलग कंपनियों में निवेश किया जाता है।  यानी पैसा खोने की संभावना कम होता है, क्योंकि अगर किसी एक कंपनी को घाटा भी होता है तो बाकी कंपनियां उस दौरान रिकॉवरी करती हैं एसिलिये  अतिरिक्त घाटे का खतरा mutual Fund मे नहीं होता है.!

Mutual fund के बारे मे जान तो लिया अभी म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? 

  आज के Digital युग में, घर से म्यूचुअल फंड में निवेश करने के कई ॲप्स available हैं.!  आप कई एंड्रॉइड ऐप्स के साथ-साथ वेबसाइटों के जरिए भी म्यूचुअल फंड में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं.! कुछ प्रसिद्ध म्यूच्यूअल फंड ऐप्स इस प्रकार हैं, Groww App, Angle one,  आदि।

   लेकिन मैं आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए Groww App  का उपयोग करने का सुझाव दे सकता हु  क्योंकि मे भी यही  ऐप use करता हू, ये ॲप आपसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है, यह ऐप अपने ग्राहकों से कमीशन प्राप्त किए बिना सीधे म्यूचुअल फंड से कमीशन एकत्र करता है, और समजने मे भी आसान है.! 

अगर आप चाहे तो निचे दियी गयी लिंक से Groww ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।  ऐप डाउनलोड करने के बाद कोई भी खाता खोलकर आसानी से म्यूचुअल फंड खरीद सकता है। 

              https://app.groww.in/v3cO/91tft8pw

  म्यूचुअल फंड में निवेश के तरीके

 एक निवेशक दो तरीकों से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है।  पहला एक साथ पैसे लगा देना और दूसरा SIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरीये कर सकता है.! लेकीन मेरा आपसे सुझाव रहेगा की SIP ही best तरिका होता है क्योंकी मार्केट ऊपर - नींचे (up- down) होता रेहता है एसीलिये SIP से आपका avarage होता रहेगा.!

 1. One time - अगर आपके पास बड़ी रकम पड़ी है और आप उसे सही जगह निवेश करना चाहते हैं तो आप उसे लम्प सम म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

2) SIP - SIP को सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहा जाता है.  इस प्रकार में, एक निवेशक नियमित रूप से एक निश्चित राशि म्यूचुअल फंड में निवेश करता है।  निवेश की यह अवधि साप्ताहिक, मासिक या हर चार महीने में हो सकती है। इस प्रकार की एसआईपी उन लोगों के लिए है जिनके पास काम नहीं है और जिन्हें प्रति माह वेतन मिलता है।  ऐसे लोग हर महीने अपनी सैलरी से कुछ पैसे बचाकर उसे निवेश के तौर पर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं.

अगर आप जानना चाहते है की Mutual fund कैसे काम करता है 20/25/30 सालों मे रू 2000/5000 sip करते है तो कितना प्रॉफिट होगा जानने के लिये लिंक पर क्लिक करोhttps://gavitpune.blogspot.com/2023/08/blog-post.html

म्यूचुअल फंड के प्रकार -Types of Mutual funds 

 Mutual fund जोखिम, रिटर्न, आकार और निवेश के तरीके के आधार पर म्यूचुअल फंड को विभिन्न प्रकारों में विभाजित किया जाता है.!

1) इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual fund)

इक्विटी म्यूचुअल फंड सीधे शेयर बाजार में पैसा निवेश करती है।  अगर इसमें कम समय के लिए पैसा लगाया जाए तो नुकसान होने की संभावना रहती है।  लेकिन अगर आप लंबी अवधि के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो यह आपको अच्छा रिटर्न तो देगा लेकिन 25/30 साल निवेश करते हैं तो आप एक करोडपती बन सकते है.! 

 2) सेक्टर इक्विटी फंड (Sector equity fund )

 इस प्रकार के फंड सिर्फ किसी एक सेक्टर मे पैसे निवेश करता है, जैसे IT सेक्टर, Metal सेक्टर, bank सेक्टर आदी, सेक्टर मे निवेश किया जाता है पर यहा थोडा जोखिम जादा रेहता है क्योंकी वो सेक्टर नहीं चला तो इसिलीये मेरा सुझाव यही है की Equity Mutual fund सबसे अच्छा है Mutual fund मे निवेश करने के लिये.!

3) फिक्स आय फंड (Fix Income fund )

 इस प्रकार के म्यूचुअल फंड निवेशक को निश्चित रिटर्न प्रदान करते हैं, बैंक एफडी की तरह यहां मिलने वाला ब्याज तय होता है. जो लोग थोड़ा सा भी जोखिम लेने को तैयार नहीं हैं उन्हें इस प्रकार के म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए।

4) ऋण फंड (Debt Fund )

  इस प्रकार के म्यूचुअल फंड में जोखिम भी कम होता है।  इसमें निवेशक डिबेंचर, सरकारी बॉन्ड और अन्य सरकारी और निश्चित आय वाली कंपनियों में निवेश करते हैं, इसलिए इस फंड मे एक निश्चित आय मिलता है.!

 तो म्यूचुअल फंड में निवेश के बारे में जानकारी दी गई अच्छी लगी होगी और मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद म्यूचुअल फंड के बारें मे आपका नजरिया जरूर बदला होगा ऐसी आशा रखता हू.!

आपको म्यूचुअल फंड की बेसिक जानकारी मिल गई है.  अगर आपके मन में अभी भी म्यूच्यूअल फंड को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है.!


टिप्पणियाँ

Gavit ने कहा…
well done ✅

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शेयर मार्केट क्या है? शेयर बाजार कैसे चलता है.?शेयर बाज़ार में निवेश करने के तरीके कितने होते है.?

कैसे एक आम इंसान भी करोडपती बन सकता है.!